>

Aadhar Card | घर बैठे कैसे बनाये ?

Aadhar card घर बैठे कैसे बनाये
Computershala

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है कैसे आप घर बेठे ही Aadhar Card बना सकते है। So, जैसा की हम जानते है की आधार कार्ड आम आदमी की पहचान है (मेरा आधार मेरी पहचान)। आधार कार्ड एक Important Document है आधार कार्ड Identity Proof होने के साथ नागरिको का पहचान पत्र है। ऐसे में अगर आपका आधार कार्ड बना नहीं तो ये आर्टिकल आपके लिए बहुत काम आने वाला है।

क्या आप भी अपने लिए या family member के लिए नया आधार कार्ड बनाना चाहते है। So, आप इस तरीके से अपने phone से आधार कार्ड बनाने का form online भर सकते है that mean, बिना किसी आधार केंद्र पर जाये आप अपने घर बैठे-बैठे Aadhar Id Card के लिए निःशुल्क Online Apply कर सकते है (Free of Cost Aadhar Card Online Kaise Banaye)

अपना आधार कार्ड घर बैठे ऑनलाइन कैसे बनाये ?

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण Unique identification authority of india (UIDAI) जो India के हर नागरिक (जिम्मेदार और गैर जिम्मेदार नागरिक) के लिए आधार ID बनाती (आधार enrolement) है यानी भारत के सभी लोगों के लिए UIDAI Aadhar card बनाती है UIDAI ने Digital INDIA को promote करने के लिए आधार कार्ड के लिए एक नया Online portal (https://uidai.gov.in/) शुरू किया है इस portal से आप अपने घर बैठे फ़ोन से Online आधार नामांकन के लिए application Submit कर सकते हो और इस application form को Submit करने के बाद आप को सिर्फ एक बार ही अपने नजदीकी आधार केंद्र पर जाना पड़ेगा because, आधार केंद्र में केंद्र Director को इस application PDF file form को और अपना Finger print, eyeballs का print देना होगा After that, आपका आधार कार्ड बनाने की process पूरी हो जाएगी, और इसके बाद आपका आधार कार्ड बन कर आपके पास post से आ जायेगा

Note :– सरकारी संस्था Uidai के Rules के हिसाब से India में हर व्यक्ति का आधार कार्ड Free बनाया जाता है 

आधार कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाये – Aadhar Card Online Kaise Banaye ?

So, दोस्तों अगर आप बार-बार आधार केंद्र के चक्कर नहीं कटना चाहते है और ना ही आधार केंद्र के director को उसके हिसाब से पैसे देना चाहते है यानी अपना समय और पैसा दोनों बचाना चाहते है तो आपको अपने घर बैठे-बैठे online अपने आधार enrolment की Application (आधार आवेदन फॉर्म – Aadhar application form) अपने phone या Laptop से submit करना चाहिए जिससे आप का form, free of cost submit हो जायगा और फिर इस form की Soft copy PDF File में download करके अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र पर जा कर इस form को Verify करवाना पड़ेगा

Step 1. अपने फ़ोन में UIDAI की Official website open करे :

घर बैठे अपना आधार कार्ड बनाने के लिए आप अपने Phone या laptop के Google में ‘Uidai gov In’ type कर के Search करें और फिर सबसे first वाली लिंक “UIDAI (https://uidai.gov.in)” पर click करके website का Home page-open करें, या फिर आप इस link पर click करके भी UIDAI ऑफिसियल वेबसाइट का Home page Open कर सकते हो

Also Read : ID Card | घर बैठे कैसे बनाये और Download करे ?

Step 2. Application Form के लिए सही option select करे :

So, दोस्तों Website open होने के बाद आप “Book an Appointment” option पर click करें और फिर Next page में दूसरे विकल्प “प्रोसीड टू बुक अपॉइंटमेंट” पर click करें क्योंकि इस दूसरे option में आप के नजदीकी आधार केंद्रों के नाम और पता दिया है जहाँ पर आप आसानी से पहुँच कर आधार नामांकन के लिए Finger print दे सकते है।

Step 3. Online Aadhaar Services पोर्टल में लॉगिन करे :

जैसे ही आप दूसरे option पर click करते है So, आप के सामने Online Aadhaar Services page Open हो जायेगा इसमें आपको अपनी Email id या अपने Mobile number से Login करना पड़ेगा। that means, ऑनलाइन आधार सर्विस पेज में Login करके आप अपने लिए आधार कार्ड ऑनलाइन Apply कर सकते है So, अपना Mobile number और Captcah enter करके Send OTP पर Click करें फिर आपके Mobile number पर जो OTP आएगा उसे Enter करके Submit करे।

Step 4. New Enrolment सेलेक्ट करे :

OTP सबमिट करने के बाद आप portal में login हो जायेंगे So, एक New page open हो जायेगा इस page में आपको “New Enrolment” पर Click करना है। because, आप अपने लिए नया आधार नामांकन करना चाहते है यानी जब हम नया आधार कार्ड बनाते है So, इसे new enrolment कहते है। 

Step 5. अपना नाम और उम्र enter करे :

So, जब आप न्यू एनरोलमेंट पर click करते है तो यह पेज ओपन होता है इसमें आपको Details सही-सही enter करना होगा :-

  • Full Name: इसमें आप अपना पूरा नाम enter करे जो नाम आप अपने आधार कार्ड और सभी Document में रखना चाहते है।
  • Date Of Birth/Age: इसमें आप अपनी Date of birth, enter करना होगा जो आप के birth certificate में लिखी हुई है।
  • Gender: इसमें आप महिला है या पुरुष है वो Select करे।
  • Resident Type: इसमें आप इंडियन रेजिडेंट (Indian resident) Select करें।
  • अब आप Save & Proceed पर click करें।

Step 6. Address & Contact डिटेल enter करे :

So, दोस्तों अब आप के सामने Next Page open हुआ होगा इसमें आपको अपना Permanent address और अपनी basic information enter करना होगी :-

  • Relative’s Details: Firstly, इसमें आप अपने परिवार के किसी एक member की information enter कर सकते है जैसे आप के माता-पिता या कोई बड़ा सदस्य but, उनके पास आधार नंबर या आधार कार्ड के लिए apply किया हुआ होना चाहिए, यानि UID या EID  नंबर होना चाहिए।
  • Relative’s Address: Secondly, इसमें आप को उस व्यक्ति के आधार कार्ड पर लिखे हुए Address को enter करना होगा जिसके बारे में आप ने “Relative’s Details” में information enter करना होगा।
  • Contact Details: Thirdly, इसमें आप अपना वो Mobile number और Email id enter करे जिसको आप अपने आधार कार्ड से जोड़ना चाहते है यानी आधार से link करना चाहते है।
  • Document List: इसमें आप अपने आधार नामांकन को verify करने के लिए अपना कोई भी एक Document select करें। because, इसी Document को proof मान कर UIDAI आप के लिए आधार कार्ड बनाएगी।
  • At last, अब आप अपनी enter की हुई Information को check करके Save & Proceed पर click करें।
Also Read : Online Pan Card | कैसे बनाये और Download करे ?

Step 7. अपनी डिटेल को Review & Submit करे :

So, दोस्तों जैसे ही आप Save & Proceed पर Click करते है तो आपके सामने Review & Submit का Page open होता है So, इस पेज में आप अपनी enter की हुई information को अच्छे से check कर सकते है अगर कुछ गलत होता है तो आप Edit पर click करके सही कर सकते है और अगर enter की हुई information सही है तो आप Policy box को select करके Submit पर click कर सकते है।

Step 8. Application ID डाउनलोड करे :

अपना आधार कार्ड बनाने का Form Submit करते ही आप के सामने एक नया page open होगा इसमें यह लिखा हुआ होगा “Your Application has been Created” और नीचे Appointment id भी होगी। That means, आपका आधार कार्ड form online submit हो गया है So, अब आप “Download Receipt” पर click करके अपनी इस ID को अपने phone में download कर सकते हो।

Note : आप इस download की हुई slip को अपने नजदीकी किसी भी आधार सेवा केंद्र में जा कर दिखा सकते है और अपने आधार नामांकन की process को पूरा कर सकते है या फिर आप अपने आस-पास के किसी authority आधार केंद्र पर जाने के लिए Online Appointment book कर सकते है so, इससे आधार केंद्र में जाते ही आपका नंबर आ जायेगा और आपका आधार verification तुरंत हो जायेगा। so, दोस्तों Online Appointment book करने के लिए आप नीचे दिए गए steps को follow कर सकते है :-

नया आधार कार्ड बनाने के लिए ऑनलाइन appointment book कैसे करें :

  • Firstly, ऊपर बताये tricks के अनुसार slip download होने के बाद आप Book Appointment पर click करें
  • Secondly, अब nect page में “Search by Pincode” में अपने Area का पिन कोड नंबर enter करें
  • अब आप “Get Detail” पर click करें।
  • Thirdly, आप के सामने आधार केन्द्रो के नाम की list open हुई होगी इसमें आप किसी भी एक केंद्र को select करके “Book Appointment” पर Click कर सकते है।
  • After that, अब एक कैलेंडर (Calender) open हुआ होगा इसमें हरे नंबर (Green number) वाली date पर click करें।
  • हरे समय (green time) पर Click करके Submit पर click करें।
  • At last, अब Next page में Confirm पर click करें।
  • Lastly, अब आप के सामने एक PDF file open हुई होगी इस file को Download करें।

Note :- So, दोस्तों अब आप इस PDF file को और अपने original document जो आप ने form में select करें है और अपने परिवार के उस member को जिसकी Details आप ने Form में enter करी है इन सभी को अपने साथ लेकर आधार center पर जाइये और अपने Aadhar Card को बनाने की process पूरी करें, याद रखे आधार केंद्र पर पैसा नहीं देना है क्योंकि New Aadhaar Enrolment बिलकुल फ्री में होता है। 

Aadhar Card बनाने के लिए जरुरी documents की list :

So, दोस्तों आपको अपने लिए आधार नामांकन (Enrolment) करवाने के लिए अपना नाम, जन्मतिथि और address को verify करवाना पड़ेगा और आधार नामांकन verify करने के लिए आप को इनमे से किसी भी एक दस्तावेज की जरूरत पड़ सकती है।

  • अपना पुराना वाला पहचान पत्र या वोटर आईडी कार्ड (voter id or identity card)
  • किसी भी बोर्ड परीक्षा की marksheet जिसमें आप की उम्र और नाम हो (Board exam maeksheet)
  • परिवार का APL BPL राशन कार्ड (APL or BPL card)
  • अपने किसी भी बैंक खाता की पासबुक (passbook)
  • एटीएम और क्रेडिट कार्ड (ATM और Credit card)
  • जन्म प्रमाण पत्र (Birth cetificate)
  • आप का पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या पैन कार्ड (Passport, driving license, pan card)
  • बिजली बिल, टेलीफोन बिल पिछले तीन महीनों में से एक (electiricity bill, telephone bill of last three months)
  • किसान पासबुक
  • किसी सरकारी संस्था द्वारा जारी फोटो आईडी कार्ड जिसमें आप नाम, जन्मतिथि और पता हो
  • गाँवों में रहने वालो के लिए सरपंच द्वारा लिखित घोसणा पत्र

FAQ ( Frequently Asked Question)

आधार कार्ड के लिए कौन सा एड्रेस प्रूफ मान्य है? | What address proof is valid for Aadhar card?

पासपोर्ट/पति/पत्नी का पासपोर्ट/माता-पिता का पासपोर्ट (नाबालिग के मामले में) 2. बैंक स्टेटमेंट (बैंक की मुहर और बैंक अधिकारी के हस्ताक्षर के साथ)/पासबुक/पोस्ट ऑफिस अकाउंट स्टेटमेंट/पासबुक 3. राशन कार्ड 4. वोटर आईडी/ई-वोटर पहचान

आधार कार्ड बनने में कितना समय लगता है? | How long does it take to get Aadhar card?

आधार जनरेशन में 90 दिन तक लग सकते हैं। आधार डेटाबेस में निवासी के पंजीकृत पते पर साधारण डाक द्वारा आधार पत्र दिया जाता है। आधार जनरेट होने के बाद, आपको registered मोबाइल पर एक SMS भी मिलता है (यदि नामांकन के दौरान मोबाइल नंबर दिया गया है)

क्या किसी व्यक्ति के पास दो आधार कार्ड हो सकते हैं? | Can a person have two Aadhar card?

नहीं, आप नहीं कर सकते। क्योंकि आधार बायोमेट्रिक तकनीक पर आधारित है और एक व्यक्ति के पास दो अलग-अलग बायोमेट्रिक details नहीं हो सकती हैं।

आधार कार्ड के लिए न्यूनतम आयु क्या है? | What is the minimum age for Aadhar Card?

आधार कार्ड के लिए कोई न्यूनतम आयु की आवश्यकता नहीं है। यूआईडीएआई नवजात शिशुओं के लिए भी आधार कार्ड जारी करता है। हालांकि, 5 साल से कम उम्र के बच्चों को बाल आधार जारी किया जाता है, जिसे 5 साल की उम्र में बच्चों के आने पर नियमित आधार कार्ड में अपडेट किया जा सकता है।

आज हमने जाना :

So, दोस्तों इन steps को follow करके अपने लिए या अपने परिवार के किसी भी member के लिए आधार कार्ड बना सकते हो वो भी बिल्कुल free।

Computershala App Download
www.computershala.com

उम्मीद करते है आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी अगर यह पोस्ट आपके लिए useful रही हो।

यदि आपको इससे अपनी problem का solution मिला So please हमारे पेज को subscribe जरुर करे।

Similarly, आप हमारे निचे दी गयी लिंक से Instagram पर follow, YouTube channel को subscribe, Facebook page को like और Telegram channel को join भी कर सकते है जिससे की आपको ऐसी ही अन्य useful पोस्ट की जानकारी तुरंत मिल सके।

FollowSubscribeLikeJoin
InstagramYouTubeFacebookTelegram

However, यदि आपको किसी तरह की query या अन्य कोई computer & technology सम्बंधित प्रश्न हो So, आप comment section or Mail ID computershala@gmail.com में पूछ सकते है। हम आपकी help करने की पूरी कोशिश करेंगे।

In the last, आप नीचे scroll करके You may also like में जाकर ऐसी ही अन्य उपयोगी पोस्ट देख सकते है, आशा है आप उन्हें भी बहुत पसंद करेगे।..

Also Visit –:

  1. नारी सौन्दर्य, नारी स्वास्थ्य के लिए जरुर पढ़े – Naarichhabi.com
  2. New Jobs Alert के लिए क्लिक करे


You may also like...