>

WhatsApp VS Telegram and Which App is Better

WhatsApp VS Telegram and Which App is Better
computershala.com

आज हम आपको WhatsApp और Telegram के बारे में बताएगे ये apps कैसे एक दुसरे से अलग है। WhatsApp और telegram दोनों Messanging app है।दोनों ही Apps का उपयोग हम message send करने के लिए करते है। but, दोनों में कुछ difference है और कुछ similarities भी है। जानिए, WhatsApp VS Telegram and which app is better

Read Also: How to Change Number and Add Account in Telegram

Voice and Video calls:-

Firstly, WhatsApp और Telegram दोनों ही Messaging app voice call और video call को support करती है। WhatsApp web पर हमे voice और video call का option नही मिलता है। Telegram पर आप video call के समय अपने मोबाइल फ़ोन की screen share कर सकते है।

Group members:-

Secondly, Whatsapp में आप 256 member को group में जोड़ सकते है जबकि telegram पर group में आप 2 लाख member को जोड़ सकते है।

End-to-end encryption:-

WhatsApp में सभी chat end-to-end encrypted है ये सुनिश्चित करता है कि केवल sender और recipient ही message पढ़ सकते है But, Telegram में ऐसा नही होता है Telegram client server encryption का उपयोग करता है जिससे कि message company के पास पहुँच जाता है। End-to-end encryption केवल secret chat के लिए टेलीग्राम पर उपलब्ध है।

File size:-

WhatsApp में हम 16MB size की file भेज सकते है। Telegram पर हम 2GB size की file भेज सकते है।

Read Also:- How to use Whatsapp in Multiple device

Storage Capacity:-

WhatsApp हमे limited storage provide करता है जबकि telegram हमे unlimited storage provide करता है। क्योकि हमारे text, image, file और documents Telegram में cloud पर store होते है।

Channel Feature:-

Channel के द्वारा हम बड़ी संख्या में लोगो को संदेश भेज सकते है। WhatsApp हमे channel feature provide नही करता है but Telegram हमें channel feature provide करता है।

Languages used:-

WhatsApp पर आप 11 भाषाओ का उपयोग कर सकते है हिंदी भाषा भी आपको WhatsApp में मिल जाएगी but, Telegram पर भी आपको 19 भाषाएँ उपलब्ध है लेकिन telegram पर आपको हिंदी भाषा नही मिलेगी।

Profile picture:-

हम WhatsApp में profile picture केवल single image ही डाल सकते है but, telegram में हम profile picture पर multi image डाल सकते है।

Creating Folder:-

आप telegram पर folder बनाकर chats को separate कर सकते है। जिससे आप अन्य app का उपयोग किये बिना अपनी chats को अलग रख सकते है। ये सुविधा Whatsapp पर उपलब्ध नहीं है।

Multi Device Support:-

WhatsApp और Telegram multi device को support करते है। इसका मतलब ये desktop, laptop, tablet, mobile phone पर चला सकते है।

Add Multiple Account:-

Whatsapp और Telegram दोनों पर ही phone number change का option है। इसका अर्थ है कि दोनों पर ही chat नए number पर transfer हो जाती है। Telegram पर हम account जोड़ सकते है इसका मतलब यह है कि नए number से account बना सकते है और पुराना account हटाने की जरूरत नही है। but whatsapp पर हम account नही जोड़ सकते है।

Status Sharing:-

Whatsapp पर हम status को share कर सकते है। Telegram पर status share नही कर सकते है।

People Nearby option:-

Telegram हमे people nearby option provide करता है। यदि location access मोबाइल फ़ोन में ON है तो हमारे आसपास जो लोग Telegram का उपयोग कर रहे है वो हमें दिखाई देगे। ये option whatsapp पर नही है।

Removing chats:-

WhatsApp में disappearing mode का option है इससे आपकी chat 7 दिनों में हट जाएगी। Similarly, Telegram में clear history का option है जिससे आपकी chat 24 घंटें, 1 हफ्ते या 1 महीने बाद हट जाएगी।

Secret chat option:-

In the last, Secret chat का मतलब है ऐसी chat जो sender और receiver को ही दिखाई दे। Telegram हमे एक स्पेशल secret chat का option देता है। WhatsApp पर secret chat का option available नही है but, WhatsApp पर normal chat, secret chat ही है।

WhatsApp VS Telegram and which app is better? इस तरह हमने आपको WhatsApp और Telegram दोनों में अंतर और समानताएं बताई अब आप अपनी जरूरतों के हिसाब से WhatsApp और Telegram दोनों में से किसी एक का उपयोग कर सकते है।

Must Visit –

  1. नारी सौन्दर्य, नारी स्वास्थ्य के लिए जरुर पढ़े – Naarichhabi.com
  2. New Jobs Alert के लिए क्लिक करे

You may also like...

1 Response

  1. April 4, 2022

    […] Also Read : WhatsApp VS Telegram and Which App is Better […]