>

10 Security Extensions For Google Chrome

10 Security Extensions For Google Chrome
www.computershala.com

Chrome Extension ऐसे software होते है जिन्हें आप Google Chrome browser में activate या install कर सकते है। Google Chrome store पर हजारो chrome extension है जो कि आपकी कई प्रकार से मदद करते है। ये browser की functionality को बदल देते है इसका मतलब कि ये नई सुविधाओ को जोड़ते है और उसे अधिक सुविधाजनक बना देते है। आज हम आपको Google Chrome के security extensions के बारे में बताएगे। 10 Security Extensions For Google Chrome

इसके पहले वाली post में हमने आपको बताया था कि Extensions को Google Chrome पर Add, Disable और Remove भी कर सकते है – Best Way to Use Google Chrome Extension

कुछ extension ऐसे भी है जो किसी भी users के लिए उपयोगी है for example: security extension है। इनमे virus scanners, ये extension आपको malware से बचाते है, ad blockers ये विज्ञापन अवरोधक है जो कि विज्ञापनो आने से रोकता है, anti-tracking extension जो आपको online privacy बनाए रखने में मदद करते है और password manager आपके account के लिए unique passward बना सकते है और उसे store भी कर सकते है। आपकी online browsing की security के लिए chrome extension यहाँ दिए गए है।

Also Read: 10 Google Search Tricks can Improve Your Search

10 Security Extensions For Google Chrome

Avast Online Security

Firstly, हम आपको Avast Online Security के बारे में बतायेगे ये ऐसा security extension है जो कि अकेला ही काफी है। इसके लिए लाइसेंस की जरुरत नही है इसका उपयोग आप free में कर सकते है। Avast सबसे भरोसेमंद antivirus में से एक है इसलिए आप अपनी online activity को malware और अन्य security threats से बचाने के लिए इस extension का उपयोग कर सकते है। यह उन web trackers को भी block करता है जो आपकी activity की जासूसी करने की कोशिश करते है और आपके data को online advertisers से बचाते है।

Adblock Plus

Secondly, है Adblock Plus ये free browser extension है जो कि viruses, malware और आपको track करने वाले विज्ञापनों को block करता है। ये extension पॉप-अप विज्ञापन, वीडियो विज्ञापन, सोशल मीडिया विज्ञापन, बैनर विज्ञापन और आपके workflow को बाधित करने वाले अन्य विज्ञापन को block करता है। by default, Adblock Plus “acceptable ads” को block नही करता है। ये less intrusive है जिनका उपयोग website अपनी वस्तुओ को मुफ्त में प्रदान करने में सक्षम होने के लिए करती है।

HTTPS Everywhere

Thirdly, HTTPS (Hypertext Transfer Protocol Secure) सुनिश्चित करता है कि जब आप web browsing करते है तो आपकी login जानकारी और अन्य personal data encrypted होते है। बहुत सी websites ने अभी भी less secure protocol HTTP से HTTPS पर switch नही किया है। HTTPS Everywhere एक chrome extension है जो HTTPS encryption को automatically लागू करता है जब आप ऐसी websites खोलते है जो इसे प्रदान नही करती है। यह लोगो को आपकी browsing activity पर जासूसी करने से रोकने में मदद कर सकता है।

Also Read: How to enable WhatsApp Disappearing mode and Dark mode

Disconnect

यदि आप ये देखना चाहते है की आपको online कौन track कर रहा है तो disconnect, Google Chrome के लिए एक anti-tracking extension है जो आपको यह पता लगाने में मदद करता है कि website कौन से trackers का उपयोग कर रही है और किस उद्देश्य के लिए कर रही है For example: analytics, advertising, social आदि। ये extension सबसे हानिकारक trackers को automatically block कर देता है और बाकी के trackers को आप manually भी block कर सकते है।

Privacy Badger

ये आपकी online privacy की सुरक्षा के लिए सबसे अच्छा browser tool है। Privacy Badger एक ऐसा tool है जो browsing करते समय आपकी online activity के बारे में ध्यान देता है इसलिए जितना अधिक आप इसका उपयोग करेगे, आपकी द्वारा देखी जाने वाली websites पर trackers की पहचान करना और उन्हें block करना उतना ही बेहतर होगा।

आपको यह choose करने की जरुरत नही है की कौन से trackers को manually block करना है। Privacy Badger में तीन-स्ट्राइक नियम है जो extension को हानिकारक trackers को block करने की अनुमति देता है, जबकि हानिरहित first-party trackers को छोड़ देता है। किसी विशेष website पर trackers की list देखने के लिए, इसे Google chrome में खोले, extension menu खोले और privacy badger को select करे।

Ghostery

Ghostery ad-blocker के साथ anti-tracking extension भी है। ये आपको विज्ञापनों, पॉप-अप के अलावा social network trackers, third party trackers और Google analytics से भी छुटकारा दिला सकते है।

आप विज्ञापनों और trackers को block करने के लिए default settings का उपयोग कर सकते है या Ghostery manually क्या block करेगा ये choose कर सकते है। ये extension उपयोग करने के लिए free है।

DuckDuckGo

ये एक Google chrome extension है जो browsing के समय आपकी privacy की सुरक्षा करने में आपकी सहायता करता है। आप DuckDuckGo को अपना default privacy search engine भी set कर सकते है जो बदले में आपको track हुए बिना internet पर search करने की अनुमति देगा।

जब आप DuckDuckGo को enable करेगे तो ये third-party trackers को block कर देगा और websites जाने पर उन्हें encrypted connection का उपयोग करने के लिए force करेगा।

Blur

Blur उन सभी के लिए आवश्यक है जो अपने online account और online payments को सुरक्षित रखना चाहते है। Blur एक सुरक्षित password manager tool है जिसका उपयोग आप free में कर सकते है। यह आपको अपने online account के लिए strong, unique passward बनाने और उन्हें store करने में मदद करता है ताकि आपको उन्हें याद न रखना पड़े या अपने device पर उनकी list न रखना पड़े। इसके अलावा (Other than this) ये tracker blocking और email masking जैसी सुविधाएँ भी प्रदान करता है।

uVPN

एक VPN chrome extension users के लिए आवश्यक है जो अपनी online security की परवाह करते है। uVPN एक free extension है जो आपके IP और location को private रखकर सुरक्षित रूप से website browse करने में आपकी मदद करता है। ये भौगोलिक प्रतिबंधो को पार करने की अनुमति देता है और आप जिन website को अपनी location से access नही कर सकते थे uVPN की मदद से उन्हें भी access कर सकेगे।

Note: uVPN free version सिर्फ दो location के लिए ही है जिनसे आप connect करने के लिए choose कर सकते है: Germany और Spain अन्य locations के लिए various subscription plans में उपलब्ध है।

Click&Clean

Finally, Click&Clean extension है जिसका मुख्य कार्य हर बार chrome को बंद करने पर आपके browsing history को delete करना है।

Click&Clean के panel का उपयोग करके आपको other privacy measures भी मिल जाते है For example: delete cookies और clearing browsing cache

Click&Clean आपको उपयोग करने के लिए और भी कई options है देता है जो नीचे दिए गए है:-

  • Firstly, Download history को remove करना।
  • Secondly, Temporary files को erase करना।
  • After that, Client-side Web SQL Databases को delete करना।
  • Then, Flash cookies को remove करना।
  • आपके online activity के सारे traces को clean करना।
  • Lastly, Malware से आपके device की Scanning करना।

So, friends आपने जाना कि Google Chrome के 10 security extensions क्या है और इनका उपयोग क्यों किया जाता है।

Computershala App Download
www.computershala.com

उम्मीद करते है आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी अगर यह पोस्ट आपके लिए useful रही हो।

यदि आपको इससे अपनी problem का solution मिला So please हमारे पेज को subscribe जरुर करे।

Similarly, आप हमारे निचे दी गयी लिंक से Instagram पर follow, YouTube channel को subscribe, Facebook page को like और Telegram channel को join भी कर सकते है जिससे की आपको ऐसी ही अन्य useful पोस्ट की जानकारी तुरंत मिल सके।

FollowSubscribeLikeJoin
InstagramYouTubeFacebookTelegram

However, यदि आपको किसी तरह की query या अन्य कोई computer & technology सम्बंधित प्रश्न हो So, आप comment section or Mail ID computershala@gmail.com में पूछ सकते है। हम आपकी help करने की पूरी कोशिश करेंगे।

In the last, आप नीचे scroll करके You may also like में जाकर ऐसी ही अन्य उपयोगी पोस्ट देख सकते है, आशा है आप उन्हें भी बहुत पसंद करेगे।..

Also Visit –:

  1. नारी सौन्दर्य, नारी स्वास्थ्य के लिए जरुर पढ़े – Naarichhabi.com
  2. New Jobs Alert के लिए क्लिक करे

You may also like...