>

Hardware

What is Hardware? Computer चलाने के लिए जितना जरूरी software है उतना ही जरुरी hardware भी है। computer के physical part को hardware कहते है जिसे आप देख सकते है और छू सकते है। Hardware, software द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार काम करते है। Hardware एक सामूहिक शब्द है जिसका उपयोग computer parts के लिए किया गया है। आमतौर पर हार्डवेयर को काम कराने के लिए सॉफ्टवेयर द्वारा निर्देश दिया जाता है। For example: कंप्यूटर पर कुछ भी पढने के लिए जिस screen का उपयोग करते है उसे Monitor कहते है so, आप जब कुछ भी type करते है तब आपको keyboard की जरुरत होगी, ऐसे ही अलग-अलग कामो के लिए आप अलग-अलग हार्डवेयर का उपयोग करते है। यहाँ कंप्यूटर के कुछ Hardware Common Problems and their Solution के बारे जानेंगे |

Hardware Common Problems

Hardware Common Problems and their Solution



Types of Hardware

मुख्य रूप से Hardware चार प्रकार के होते है:-

1. Input Device

Computer को input देने वाली hardware devices को Input device कहते है ये आपके द्वारा दिए गए निर्देशों को computer तक पहुंचाते है। इनका उपयोग करके user, computer से सम्पर्क बनाकर अपना काम कर सकता है। For example: computer की screen पर point, select, click, drag, drop और scroll करने के लिए आप Mouse का उपयोग करते है। इसी तरह आप अन्य input devices जैसे Keyboard, Scanner, Microphone आदि का उपयोग कर तरह-तरह के कामो के लिए किया जाता है।

2. Output Device

Input devices के द्वारा raw data computer को दिया जाता है उसके बाद उसकी processing होती है और result आता है जो computer hardware, user को result देते है उन्हें Output device कहते है। ये आपके द्वारा कंप्यूटर को दिए गए काम का परिणाम आपको देते है। For example Printer आपको किसी भी document को print करने में मदद करता है और आपके पास उस document की hard copy आ जाती है। ऐसे ही Monitor, Headphones, Speaker, Projector आदि भी output devices है जो आपको result देते है।

3. Processing Device

जो Hardware devices आपके द्वारा दिए गए input पर processing करते है उन्हें Processing device कहते है। ये आपके द्वारा दिए गए input का output देते है। ये raw data को information में बदलते है। For example: CPU (Central Processing Unit) दिए गए input को process करता है इसके अलावा और भी processing devices जैसे Motherboard, Network card, Sound card आदि है।

4. Storage Device

Computer पर data को store करने के लिए Storage device का उपयोग किया जाता है। इसका काम किसी data, information, software program, document, image, audio, video आदि को store करना है।

Storage Device दो प्रकार की होती है:-

a) Primary Storage Device

ये device अस्थायी (temporary) रूप से data को store करते है। computer पर हो रहे कार्यो और उन कार्यो की मदद के लिए सभी data को save करके रखते हैSo, इनका size बहुत छोटा होता है। इनकी data access speed सबसे तेज होती है।

For example: RAM, ROM, Cache Memory आदि।

Also Read : WhatsApp Tips & Tricks in Hindi

b) Secondary Storage Device

ये device स्थायी (permanent) रूप से data को store करती है। इनकी storage capacity बहुत ज्यादा होती है। ये device computer के अन्दर और बाहर की तरफ मौजूद होते है।

For example: HDD (Hard Disk Drive), SSD (Solid State Drive), CD, DVD आदि।

How to Install New Hardware (Hardware Common Problems )

यदि आपको आपके computer में नए हार्डवेयर की जरुरत है और वो plug and play नही है So, सबसे पहले running operating system और computer को बंद कर दे after that hardware को connect करे फिर computer को ON करे। जिसके बाद computer automatic hardware को detect कर लेगा लेकिन यदि वह detect नही कर पाता है तो उसके लिए नीचे दी गई steps को follow करे:-

  • Firstly, Control Panel में Add new Hardware के option को select करे।
  • After that, hardware के driver को internet से download करके या CD/DVD लगाकर install करे।

Computershala App Download
www.computershala.com

उम्मीद करते है आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी अगर यह पोस्ट आपके लिए useful रही हो।

यदि आपको इससे अपनी problem का solution मिला So please हमारे पेज को subscribe जरुर करे।

Similarly, आप हमारे निचे दी गयी लिंक से Instagram पर follow, YouTube channel को subscribe, Facebook page को like और Telegram channel को join भी कर सकते है जिससे की आपको ऐसी ही अन्य useful पोस्ट की जानकारी तुरंत मिल सके।

FollowSubscribeLikeJoin
InstagramYouTubeFacebookTelegram

However, यदि आपको किसी तरह की query या अन्य कोई computer & technology सम्बंधित प्रश्न हो So, आप comment section or Mail ID computershala@gmail.com में पूछ सकते है। हम आपकी help करने की पूरी कोशिश करेंगे।

In the last, आप नीचे scroll करके You may also like में जाकर ऐसी ही अन्य उपयोगी पोस्ट देख सकते है, आशा है आप उन्हें भी बहुत पसंद करेगे।..

Also Visit –:

  1. नारी सौन्दर्य, नारी स्वास्थ्य के लिए जरुर पढ़े – Naarichhabi.com
  2. New Jobs Alert के लिए क्लिक करे