>

Software

Computer पर कोई भी काम आप software की मदद से कर सकते है यदि computer पर सॉफ्टवेयर नही है तो आप कोई भी काम नही कर सकते है। computer पर काम करने के लिए सॉफ्टवेयर पहले उसे बताते की क्या काम है और उसे कैसे करना है। इसके लिए सॉफ्टवेयर computer को निर्देश (instructions) देते है तो software एक set of instructions है जो कि computer को दिया जाता है। इस set of instructions को ही program कहा जाता है।

Types of Software

History of Software

उन्नीसवी शताब्दी में Ada Lovelace ने दुनिया का पहला program लिखा था, जिसे Charles Babbage के Analytical Engine के लिए published किया गया था। Ada Lovelace पहली computer programmer थी जिन्होंने बताया था कि यह इंजन Bernoulli Numbers की गणना कैसे करेगा। सॉफ्टवेयर का सिद्धांत सबसे पहले Alan Turing ने अपने निबंध “Computable Numbers, with an Application to the Entscheidungsproblem” में लिखा था। जबकि software शब्द का निर्माण John Tukey ने किया था, जो कि एक गणितज्ञ और सांख्यिकीविद थे।

Latest Software Tips & tricks


Types of Software

मुख्य रूप से सॉफ्टवेयर दो प्रकार के होते है:-

1. System Software

System Software, hardware और application software को manage और control करता है। ये hardware और user application के बीच एक interface होता है। ये चार प्रकार के होते है:-

a) Operating System

Operating System एक ऐसा computer program है जो अन्य programs को manage और control करता है। ये user और computer के बीच mediator का काम करता है। ये आपके निर्देशों (instructions) को computer को समझाता है।

For example: Windows OS, Mac OS, Linux, UBUNTU, Android आदि।

b) Utility Programs

Utility Programs को service program के नाम से भी जाना जाता है। ये computer resources को manage और secure करने का काम करता है but इनका hardware से सीधा सम्पर्क नही होता है।

For example: Antivirus, Data Backup, Data Recovery, Disk Defragmenter, Firewall आदि।

c) Device Drivers

Device Drivers एक खास program है जो input और output devices को computer से जोड़ता है So, जिससे वो computer से communicate कर सके। ये operating system के साथ मिलकर काम करता है।

For example: Audio driver, Motherboard driver, printer driver, USB driver आदि।

d) Language Translator

Language translator, programming language में लिखे हुए code को machine language या binary language में translate करता है Because, computer machine language को ही समझ पाता है हमारे द्वारा लिखी गई language जैसे english, hindi आदि को नही समझ पाता है।

Also Read: Android Mobile Apps Tips & Tricks

2. Application Software

Application Software को End-User Software भी कहते है because, इसका सीधा संबंध user से होता है, इसे Apps भी कहते है। इस सॉफ्टवेयर को किसी काम (task) को पूरा करने के लिए बनाया जाता है।

a) Basic Application

Basic application को General Purpose Software भी कहते है। इन सॉफ्टवेयर का उपयोग आप रोज के काम के लिए करते है।

For example: MS Word, MS Excel, MS Paint, DBMS आदि।

b) Specialized Application

किसी विशेष उद्देश्य के लिए बनाए गए सॉफ्टवेयर को Specialized Application कहते है इन्हें Special Purpose Software भी कहा जाता है।

For example: Google chrome, facebook, Billing Software, Reservation System आदि।

Name of General Software , its Use and Type

User अपने उपयोग के अनुसार computer पर software install करते है but कुछ software ऐसे होते है जिनके बिना किसी का भी काम नही हो सकता है आज हम आपको ऐसे ही software के बारे में बतायेगे।

Name of Software Use Type
AVG, McAfee, Nortonकंप्यूटर की सुरक्षा Antivirus program
VLC, Windows Music Playerआवाज सुनानाSound programs
Computer Driversहार्डवेयर कम्युनिकेशनUtility
Gmail, Outlook, ThunderbirdईमेलCommunication
Chrome, Firefox, Edgeइन्टरनेट ब्राउज़िंगWeb browser
Paint, Photoshopग्राफ़िक सम्भालनाGraphic software
Word, Notepad, Wordpadकई तरह के डाक्यूमेंट्स बनानाWord editor
MS Excelस्प्रेडशीटस बनानाSpreadsheet program
Presentationप्रेजेंटेशन, स्लाइड्स बनानाPresentation program

Benefits of Software

  • Firstly, सॉफ्टवेयर के कारण ही आप स्मार्टफोन और computer को अपनी इच्छा अनुसार चला सकते है।
  • Secondly, आपके रोज के कामो को करना आसान बना देता है for example: billing, payment आदि।
  • Thirdly, आपको ज्यादा समय नही लगता है और कम समय में आपका काम पूरा हो जाता है।
  • At last, आप record manage करने के लिए software का उपयोग कर सकते है अब आपको record बनाने के लिए पेन और पेपर की जरुरत नही है।
  • Finally, आप अपने customer, supplier और business partner से बेहतर तरीके से वार्तालाप कर पाएगे आप उनके सवालो और सुझावों को समझ पाएगे जिससे आप अपने बिज़नेस में बढ़ोत्तरी कर पाएगे।

How to Install Software

Android मोबाइल फ़ोन के लिए आप Play Store से App install कर सकते है और iphone के लिए आप App Store से App को install कर सकते है।

Computer पर सॉफ्टवेयर install करने के लिए Firstly, आप direct internet से सॉफ्टवेयर download कर सकते है , दूसरा तरीका है कि CD/DVD के माध्यम से अपने कंप्यूटर में install करे।

From Internet:

  • Firstly, आप जिस सॉफ्टवेयर को install करना चाहते है उसके लिए आपको ऐसी website से search करना है जिससे सॉफ्टवेयर download करना secure हो।
  • Secondly, Website पर आने के बाद search bar में उस सॉफ्टवेयर का नाम type करे। आपके सामने software के नाम के आगे एक download button आएगी उस पर click करे।
  • So, इस तरह Software download हो जाएगा।
  • At lastly, Install करने के लिए सॉफ्टवेयर पर double click करे और दिए गए निर्देशों का पालन करे।

From CD/DVD:

  • CD या DVD को आपके computer drive में insert करे।
  • अब My Computer में जाकर CD/DVD के option पर जाए और जिस software को आप install करना चाहते है उस पर double click करे।
  • आपके कंप्यूटर screen पर आए हुए निर्देशों का पालन करे then software install हो जाएगा।

How to Update Software

आपके computer पर सॉफ्टवेयर update करने के लिए firstly आपको पता करना होगा कि उसका update अभी तक आया है या नही। इसके लिए आप उसकी official website पर जाए और वहाँ से latest version download कर सकते है।

Update सॉफ्टवेयर का उपयोग करने के कई फायदे है आपका app smooth चलता है, secure रहता है और नए version में आपको और भी नए features मिलते है।

Computershala App Download
www.computershala.com

उम्मीद करते है आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी अगर यह पोस्ट आपके लिए useful रही हो।

यदि आपको इससे अपनी problem का solution मिला So please हमारे पेज को subscribe जरुर करे।

Similarly, आप हमारे निचे दी गयी लिंक से Instagram पर follow, YouTube channel को subscribe, Facebook page को like और Telegram channel को join भी कर सकते है जिससे की आपको ऐसी ही अन्य useful पोस्ट की जानकारी तुरंत मिल सके।

FollowSubscribeLikeJoin
InstagramYouTubeFacebookTelegram

However, यदि आपको किसी तरह की query या अन्य कोई computer & technology सम्बंधित प्रश्न हो So, आप comment section or Mail ID computershala@gmail.com में पूछ सकते है। हम आपकी help करने की पूरी कोशिश करेंगे।

In the last, आप नीचे scroll करके You may also like में जाकर ऐसी ही अन्य उपयोगी पोस्ट देख सकते है, आशा है आप उन्हें भी बहुत पसंद करेगे।..

Also Visit –:

  1. नारी सौन्दर्य, नारी स्वास्थ्य के लिए जरुर पढ़े – Naarichhabi.com
  2. New Jobs Alert के लिए क्लिक करे