>

हैकर्स से रखे अपने मोबाइल फ़ोन को सुरक्षित इस तरह !

Ways to avoid being hacked

आजकल हम सब अपने हर छोटे – बड़े काम के लिए अपने स्मार्टफ़ोन पर निर्भर हो गए है । हमारे फ़ोन में हमारी बहुत निजी और ख़ास चीजे होती है जैसे – कई सारे ऐप जिससे हम ऑनलाइन पेमेंट करते है, हमारी ई – मेल आईडी, हमारे पासवर्ड्स, हमारे अकाउंट बैलेंस की सारी इनफार्मेशन और हमारा निजी डाटा जो की हम किसी से भी शेयर नहीं करना चाहते और भी बहुत सारी चीजे है जो हमारे छोटे से फ़ोन में मौजूद है । और इसके सुरक्षा के लिहाज से इसे सेफ रखना बहुत ही जरुरी है ताकि कोई इसे हैक ना कर सके और इसका गलत इस्तेमाल ना कर सके । इसलिए अपने निजी डाटा और पासवर्ड को सुरक्षित रखने के लिए हमें कुछ बातो का ध्यान रखना होगा जो आज हम आपको बताएँगे ।

अपने मोबाइल फ़ोन को हर तरह से सेफ रखने के लिए यह बाते हमेशा ध्यान रखे ।

होम स्क्रीन लॉक –

आज के ज़माने में अपने फ़ोन की स्क्रीन पर लॉक रखना बहुत ही जरुरी हो गया है इससे फ़ोन गलत नजरो से सेफ रहेगा । और इसके साथ ही अपने फ़ोन की सेटिंग्स में जाकर आप अपने पासवर्ड लेंथ को मैक्सिमम सीमा तक बढ़ा भी सकते है यह अच्छा तरिका है ।

पब्लिक पोर्ट्स पर चार्ज बिलकुल ना करे

किसी भी पब्लिक स्पॉट पर जैसे एयरपोर्ट्स, कांफ्रेंस और शोपिंग सेंटर्स पर कभी भी अपना मोबाइल चार्ज नहीं करना चाहिए । पब्लिक पोर्ट पर फ़ोन को चार्ज करते समय आपका इम्पोर्टेन्ट डाटा ट्रांसमिट भी किया जा सकता है  । और हैकर आपके कॉन्टेक्ट्स, ई – मेल्स और फोटोज को भी एक्सेस करके उसका गलत यूज़ कर सकता है ।

टू- फैक्टर ऑथेंटिकेशन

अपने मोबाइल फ़ोन में टू- फैक्टर ऑथेंटिकेशन के ऑप्शन को ऑन कर लीजिये । यह आपके फ़ोन की सेफ्टी के लिए अच्छा ऑप्शन है । यह सिक्यूरिटी ऐप आपकी आइडेंटिटी को डबल चेक करता है, इसकी बाद ही आप किसी ख़ास अकाउंट को एक्सेस कर सकते है ।

सॉफ्टवेर को अपडेट करे –

अगर आपका फ़ोन और सॉफ्टवेयर अपडेटेड नहीं है तो आपका फ़ोन हैक हो सकता है । इसलिए समय – समय पर अपने फ़ोन और सॉफ्टवेयर को अपडेट करते रहना चाहिए इससे आपका डाटा सेफ रहेगा ।

ब्लूटूथ को टर्न ऑफ रखिये –

बहुत सारे हैकर्स ऐसे होते है जो की ब्लूटूथ चैनल्स को हैक करके आपकी प्राइवेसी को ख़तरा पहुचने की कोशिश करते है । और ख़ासतौर पर आईफ़ोन और एंड्राइड फ़ोन का ब्लूटूथ बाय डिफ़ॉल्ट ऑन रहता है । इसलिए जब भी आपको जरुरत हो तभी इसे ऑन करे ।

हॉटस्पॉट को इन्क्रिप्ट करे

आजकल लगभग सभी जगह हॉटस्पॉट की सुविधा मौजूद है, पर बिना सिक्यूरिटी के किसी भी हॉटस्पॉट से कनेक्ट ना हो क्युकी इससे आपकी फाइल्स और आपका डाटा चोरी हो सकता है । यह अनजान लोगो को फ़ोन को एक्सेस करने की परमिशन भी देता है इसलिए यह बात ध्यान रखे ।

वीपीएन काम में लीजिये

वीपीएन इन्टरनेट पर प्राइवेट नेटवर्क से युजर्स को सेफ कनेक्शन बनाने की सुविधा देता है इससे जो युजर्स है वो पब्लिक नेटवर्क पर डाटा सेंड या रिसीव कर सकते है ।

जेलब्रेकिंग और रूटिंग रोकिये

शायद आप यह बात ना जानते हो की आइफोन की जेलब्रेकिंग और एंड्राइड की रूटिंग से आप अपने फ़ोन की बैटरी लाइफ बढ़ा सकते है, फ़ोन का कस्टमाईजेशन कर सकते है और अनअप्रूव्ड ऐप्स भी डाउनलोड कर सकते पर इससे आपकी डिवाइस को सिक्यूरिटी का ख़तरा हो सकता है । इसलिए जेलब्रेकिंग और रूटिंग का यूज़ ना करे तो यह आपके लिए बेहतर होगा । क्युकी इसका यूज़ सिक्यूरिटी पर्पस से ठीक नहीं है ।

Also Read –

कैसे पता करे की आपके कंप्यूटर में ग्राफ़िक कार्ड है या नहीं !

फर्जी और बेकार मेल को इन 4 स्टेप्स से करे ब्लॉक !

फेक वेबसाइट् पर खुद को शिकार होने से बचाइए, इस तरह से !

फ़ोन में रहती है स्पेस की प्रॉब्लम, इनस्टॉल करे यह ऐप !

Must Read- 

1.  नारी सौंदर्य, नारी स्वास्थ्य,और नारी रसोई के लिए जरुर click करे और पढ़े – Naarichhabi.com

2. New Job Alerts के लिए click करे

You may also like...