>

इन तरीको से ढूंढे जा सकते है Hidden Cameras


इन तरीको से ढूंढे जा सकते है Hidden Cameras

How to find hidden camera 

कही आपकी मर्जी के बगैर कोई आपको देख तो नहीं रहा है । होटल, ट्रायल रूम और बाथरूम में छिपे हुए कैमरे की कई वारदातों के बारे में तो आप सुन ही चुके होंगे, इन जगहो पर हिडन कैमरा होने का खतरा बहुत ज्यादा होता है । आजकल Smartphones, PC, चौराहे, घरो के बाहर, और सभी सार्वजनिक जगहों पर कैमरे लगे होते है , हमें इनके साथ ही रहना है पर जहा कैमरे नहीं होना चाहिए वहा हम कुछ Techniques की हेल्प से छिपे हुए कैमरे मतलब Hidden Camera का पता लगा सकते है ।

जानते है कुछ ख़ास और आसान तरीके जिनसे Hidden Camera तलाशे जा सकते है –

लेंस रिफ्लेक्शन –  

lens for hidden camera 

लेंस रिफ्लेक्शन छिपे हुए कैमरा को ढूँढने का सबसे अच्छा तरीका है, आजकल हिडन कैमरा के लिए स्पाय कैमरे का बहुत यूज़ हो रहा है इस प्रकार के छोटे कैमरे पर्दों के पीछे, डेकोरेशन में, अलार्म घडी में, स्मोक डिटेक्टर्स में, और फोटो फ्रेम में छिपाए जा सकते है । इसे ढूँढने के लिए कमरे की सारी लाइट्स को बंद कर दीजिये और एक फ़्लैशलाइट से पुरे रूम को स्कैन कीजिये, हिडन कैमरे का पता चल जाएगा लेजर पॉइंटर से इन्हें ढूँढा जा सकता है ।
सारी लाइट्स ऑफ करने के बाद अगर कही आपको रेड या ग्रीन लाइट दिख रही है, इसका मतलब है की रूम में Hidden Camera है ।

मोशन सेंसिटिव कैमरा –

कुछ हिडन कैमरा मोशन सेंसिटिव होते है जो कुछ भी एक्टिविटी होने पर अपने आप चालू हो जाते है, आप इसकी आवाज सुनकर भी छिपे हुए कैमरा का पता लगा सकते है ।

मिरर में छिपा हिडन कैमरा –

hidden camera in mirror 


शीशे में लगे छिपे हुए कैमरा का पता लगाने के लिए मिरर पर एक ऊंगली रखिये, अगर शीशे पर रखी ऊंगली और शीशे में दिख रही उंगली के बीच में गैप दिख रहा है इसका मतलब मिरर में कैमरा लगा हुआ है 

Must Read –  LinkedIn पर  Account कैसे बनाये और LinkedIn के फायदे 
 कुछ ख़ास apps जो बदले Audio फाइल्स को Text-Notes में 

कुछ ख़ास Apps –

hidden camera apps 


कुछ ऐसे apps और device मार्केट में उपलब्ध है जिसकी सहायता से Hidden Camera का पता चल जाएगा । अगर आपके मन में छिपे हुए कैमरा होने का कोई संदेह है, तो आप RF डीटेक्टर, और बग डीटेक्टर मार्केट से लेकर अपने पास रख सकते है ये डिवाइस आपको Hidden Camera को ढूँढने में मदद करेंगे और आप अपने स्मार्टफ़ोन में हिडन कैमरा फाइंडर ऐप भी डाउनलोड कर सकते है, ट्रायल रूम में जाते ही इसे ऑन कर ले अगर रेड लाइट ब्लिंक हुआ तो Hidden Camera है ।   


You may also like...